Tuesday 1 April 2014

Vaishno devi devotees were buzzing court

प्रथम नवरात्र पर आधार शिविर कटड़ा में श्रद्धालुओं की खूब चहल पहल देखने को मिली। श्रद्धालु श्रद्धाभाव के साथ मां के दर्शनों के लिए प्रस्थान कर रहे थे। मां वैष्णो देवी का भवन भी श्रद्धालुओं से गुलजार रहा।

श्रद्धालुओं ने नवरात्र पर मां वैष्णो देवी की दिव्य पींडियों के आगे नतमस्तक होकर अपने परिवार की सुख शांति की कामना की। वहीं, पवित्र चैत्र नवरात्र पर जनता कटड़ा दुर्गा समिति द्वारा विशेष पूजा अर्चना के लिए बनाए गए पंडाल में मां की अखंड ज्योति विधिपूर्वक पूर्व प्रधानाचार्य ब्रह्मस्वरूप द्वारा स्थापित कर दी गई। इससे पहले अखंड ज्योति को भवन से प्रज्जवलित कर रघुनाथ मंदिर में लाया गया।

यहां से स्थानीय लोगों ने विशाल शोभायात्रा निकाल कर अखंड ज्योति को मुख्य बस अड्डे पर स्थित पंडाल तक लाया। शोभा यात्रा अपर बाजार, मुख्य बाजार से होती हुई पंडाल में संपन्न हुई। शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों सहित मां वैष्णो देवी को आने वाले श्रद्धालु शामिल थे। वहीं, बोर्ड प्रशासन के अधिकारियों का कहना था कि नवरात्र के दौरान मां वैष्णो देवी की भीड़ में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसलिए बोर्ड प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। समाचार लिखे जाने तक प्रथम नवरात्र पर करीब पच्चीस हजार श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर भवन की ओर रवाना हो चुके थे।

दरबार में शतचंडी महायज्ञ का शुभारंभ-

चैत्र नवरात्र को लेकर वैष्णो देवी भवन पर हर साल की तरह इस वर्ष भी श्री माता वैष्णो देवी श्रइन बोर्ड की ओर से शत चंडी महायज्ञ का शुभारंभ किया गया। प्रधान पंडित डॉ. विश्वमूर्ति शास्त्री की देखरेख में 51 प्रकांड पंडित पवित्र नवरात्र में हवन यज्ञ व पूजा अर्चना करेंगे। इस मौके पर बोर्ड प्रशासन के सीईओ एमके भंडारी ने बतौर मुख्य अतिथि यज्ञ का श्रीगणोश किया। भवन पर आए श्रद्धालुओं ने भी यज्ञशाला में हुई पूजा अर्चना में भाग लिया।

चैत्र नवरात्र का शुभारंभ होते ही आधार शिविर रनसू शिवखोड़ी में श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। गुफा परिसर में पहले नवरात्र से अखंड च्योति जल रही है, जिसमें श्रद्धालु पूजा-अर्चना करने के बाद गुफा के अंदर भोले शंकर के दर्शन के लिए आगे बढ़ रहे हैं। श्रद्धालु बाबा की एक झलक पाने के लिए लंबी कतारों में खड़े होकर बम-बम भोले के जयघोष लगा रहे हैं।

परिवार सहित जम्मू के विभिन्न धार्मिक स्थलों के दर्शन के करने के लिए आए श्रद्धालु अशोक गुप्ता, राम गुप्ता, सोहन शर्मा, संदीप शर्मा का कहना था कि उनके घर से निकले पंद्रह दिन हो गए हैं। इस दौरान उन्होंने माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के बाद शिवखोड़ी भोले बाबा के दर्शन किए हैं। श्रद्धालुओं के चेहरों पर काफी खुशी देखने को मिल रही है। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो, इसके लिए प्रशासन व शिवखोड़ी श्रइन बोर्ड की तरफ से व्यापक प्रबंध किए गए हैं। श्रद्धालुओं की हर सुविधा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। शिवखोड़ी श्रइन बोर्ड रनसू के मैनेजर अजीत कुमार का कहना था कि श्रद्धालुओं के खाने-पीने, रहने व सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने के लिए कतारों में खड़े होकर गुफा की ओर बढ़ रहे हैं।

No comments:

Post a Comment