Wednesday 26 March 2014

Baba Amarnath Yatra helicopter for booking 27

बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्टर की आनलाइन टिकट बुकिंग 27 मार्च सुबह दस बजे शुरू होगी। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने नीलग्रथ बालटाल-पंजतरणी के बीच पवन हंस लिमिटेड व ग्लोबल विकट्रा हेलीकॉर्प लिमिटेड की हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध करवाने का प्रबंध किया है, जबकि पहलगाम-पंजतरणी के बीच हिमालयन हेली सर्विस प्राइवेट लिमिटेड की हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध रहेगी।

यह जानकारी बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन कुमार चौधरी ने दी। उन्होंने बताया कि हेलीकॉप्टर की आनलाइन बुकिंग 27 मार्च से संबंधित कंपनियों की वेबसाइट से उपलब्ध होगी। बालटाल से पंजतरणी का किराया 1950 रुपये और पहलगाम से पंजतरणी का किराया 4190 रुपये निर्धारित किया गया है। हेलीकॉप्टर सेवा हासिल करने वाले श्रद्धालुओं को एडवांस पंजीकरण नहीं करवाना पड़ेगा, लेकिन यात्रियों को स्वास्थ्य प्रमाणपत्र उपलब्ध करवाना होगा। स्वास्थ्य प्रमाणपत्र उपलब्ध न करवाने पर हेलीकॉप्टर सेवा का बोर्डिग पास नहीं मिलेगा। इसके साथ ही एक डेबिट व क्रेडिट कार्ड पर अधिकतर पांच श्रद्धालुओं की टिकट की बुकिंग हो सकेगी।

गौरतलब है कि बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण शुरू है। यह यात्रा 28 जून से शुरू होगी। यात्रा 44 दिनों तक चलेगी और दस अगस्त को संपन्न होगी। जम्मू-कश्मीर सहित देश के कई पंजीकरण केंद्रों पर लोग उत्साह से बाबा अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए पंजकीरण करवा रहे हैं। यात्रा के लिए दो मार्ग हैं बालटाल और पहलगाम। दोनों रास्तों से लोग पंजीकरण करवा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment