Friday 28 February 2014

Everyone - from Har Mahadev echo raised pagoda Jaykare

महाशिवरात्रि पर शिवालयों में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा। हर-हर महादेव और बम-बम भोले के जयकारे से शिवालय दिनभर गूंजते रहे। चांदनी चौक स्थित गौरी शंकर मंदिर में सुबह की आरती के बाद भक्तों ने भोले बाबा का अभिषेक किया।

कालकाजी मंदिर में मंत्रोच्चारण के साथ बाबा पशुपति नाथ का रुद्राभिषेक किया गया। दूध, दही, गंगाजल, शहद, गन्ने के रस से बाबा को स्नान कराया गया। आक, धतूरा, बेल पत्र, मेहंदी, सफेद पुष्प अर्पित कर श्रृंगार किया गया। शिव स्तुति व हवन के बीच भक्तों ने भक्तों ने बाबा का अभिषेक किया। हनुमान रोड स्थित शिव मंदिर में भी दिनभर भक्तों की कतार लगी रही। उन्होंने भोले भंडारी को बेल, धतूरा और दूध अर्पित किया। भक्तों को फल, खीर और आलू आदि का प्रसाद दिया गया। काल सर्प दोष की पूजा भी हुई।

पुष्प से भरी थालियां लेकर पहुंचे भक्त1केशवपुरम के पारदेश्वर मंदिर से लेकर मंगोलपुरी, सुल्तानपुरी, रोहिणी व जहांगीरपुरी के विभिन्न शिवमंदिरों में भक्तों ने पूजा की। लोग हाथों में पुष्प से भरी थालियां व चंदन-धूप लेकर शिव की आरती करने पहुंचे। इस मौके पर कई मंदिरों में बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया।

प्रवचन व भंडारे का आयोजन-उत्तम नगर, ककरौला, मोहन गार्डन, नजफगढ़, जनकपुरी, विकासनगर, विकासपुरी, तिलक नगर, रघुवीर नगर, मीरा बाग, पश्चिम विहार, सागरपुर व पालम स्थित मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। जनकपुरी सी-3 स्थित श्री सनातन धर्म मंदिर के पुजारी पं.राम कुमार दूबे ने शिव तत्व पर प्रवचन का आयोजन किया। त्रिलोकीनाथ मंदिर में भी काफी संख्या में भक्तों ने शिव का जलाभिषेक किया।

हरिनगर घंटाघर के पास राष्ट्रीय महिला जनकल्याण सेवा मंच के तत्वावधान में भंडारे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पंडित ध्रुवचंद पाठक, गुरबक्श सिंह, आलोक कपूर, अशप्रीत सिंह, बलजीत कौर सोनिया व सरोज सिंह सहित कई लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment