Sunday 23 February 2014

Maha Shivaratri: Kanvdiyhon shadow of the terror threat!

महाशिवरात्रि पर सड़कों में उमड़ने वाले कांवड़ियों के सैलाब पर इस साल फिर आतंकी साया मंडराने लगा है। ऐसी आशंका खुफिया एजेंसियों ने ही जताई है। किसी भी खुराफात को नाकाम करने के लिए पुलिस अफसरों ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम शुरू कर दिए हैं। फोर्स के साथ खुफिया कैमरे भी लगाए जाएंगे।

27 फरवरी को महाशिवरात्रि है। 25 की रात से ही लाखों की संख्या में कांवड़िये सड़कों पर दिखने लगेंगे। रामघाट रोड, जीटी रोड व खैर रोड पर सबसे ज्यादा भीड़ रहेगी। ज्यादातर शिवभक्त कांवड़ लेकर खेरेश्वरधाम तक आते हैं। खुफिया एजेंसियों ने कावड़ियों की भीड़ के बीच आतंकियों के खुराफात की आशंका जताई है।

फोर्स तैनाती का प्लान-एसपी सिटी पंकज पांडेय के मुताबिक आशंकाओं को देखते हुए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं। रामघाट रोड से लेकर खेरेश्वरधाम तक फोर्स रहेगा। बम डिस्पोजल दस्ते और एलआइयू टीम को सतर्क रहने को कहा गया है। पुलिस, पीएसी, आरएएफ व होमगार्ड की लगाए जाएंगे। 

चौकीदार भी-कांवड़ यात्रा के दौरान शहर का पूरा फोर्स तो रहेगा ही, देहात के छह थानेदार, 11 दरोगा, 63 सिपाही और हर थाने से 20-20 चौकीदारों की ड्यूटी लगाई जाएगी। इगलास, गौंडा, मडराक, अकराबाद, गंगीरी, विजयगढ़, पिसावा व महिला थाने की पुलिस भी मुस्तैद रहेगी।

वाहनों पर रोक 126 फरवरी से ही अतरौली की ओर से शहर आने वाले हल्के-भारी वाहनों पर प्रतिबंध लग जाएगा। इस रूट की निजी बसें तालानगरी स्थित संत फिदेलिस स्कूल से चलेंगी। जीटी रोड पर पड़ाव दुबे से सारसौल तक वाहनों का प्रतिबंध रहेगा। दो दिन रोडवेज बसें बाईपास से निकाली जाएंगी। दिल्ली रोड से जाने वाले वाहनों को सोमना रोड भेजा जाएगा। कानपुर की ओर से आने वाले वाहनों को एटा चुंगी से बाईपास होते हुए निकाला जाएगा। टीएसआइ शौर्य कुमार से बैरियर व्यवस्था की जरूरत पर रिपोर्ट मांगी गई है। 

एसपी सिटी ने सीओ व सभी थानेदारों को निर्देश दिया है कि कांवड़ियों के भोजन व परिक्रमा का ध्यान रखें। महिला कांवड़ियों से पूर्व में हुई छेड़खानी जैसी किसी भी घटना से सबक लेते हुए पुनरावृत्ति रोकने के निर्देश भी दिए गए हैं।

महाशिवरात्रि की तैयारियों को लेकर शनिवार शाम चार बजे कोतवाली में बैठक होगी। इसमें एडीएम सिटी अवधेश तिवारी, नगर निगम, बिजली विभाग, स्वास्थ्य व पुलिस विभाग के अफसर रहेंगे।

No comments:

Post a Comment