Wednesday 30 July 2014

CWG 2014: Indian medal winners get cash prizes from state governments

ग्लास्गो में जहां भारतीय खिलाड़ी राष्ट्रमंडल खेलों में लगातार पदकों की संख्या बढ़ाने में जुटे हैं वहीं भारत में उनके सम्मान व तोहफे के तौर पर पैसों की बारिश अभी से शुरू हो चुकी है। स्वर्ण पदक विजेता पहलवान हरियाणा के अमित कुमार, वीनेश और सुशील कुमार को हुडडा सरकार एक-एक करोड़ रुपये का इनाम देगी। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा ने तीनों पहलवानों को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई देते हुए इस इनामी राशि में बढ़ोतरी करने की घोषणा भी कर दी।

मुख्यमंत्री हुडडा के अनुसार पहले कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक विजेता को 15 लाख, रजत पदक विजेता को 10 लाख और कांस्य पदक विजेता को पांच लाख रुपये दिए जाते थे। अब प्रदेश सरकार इन तीनों श्रेणियों में क्रमश: एक करोड़, 50 लाख और 25 लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान करेगी।

उधर, आंध्र प्रदेश सरकार ने भी महिला भारोत्तोलक संतोषी मत्सा को पांच लाख रुपये पुरस्कार देने की घोषणा की। विजयनगरम की रहने वाली संतोषी ने 53 किलो वर्ग में कांस्य जीता। अन्य राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश सरकार ने भी एलान कर दिया कि कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक हासिल करने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों को सम्मानित करेगी और उन्हें नकद पुरस्कार भी देगी। इससे पहले, सोमवार को तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता ने स्वर्ण पदक जीतने वाले भारोत्तोलक सतीश शिवलिंगम को नकद 50 लाख रुपये इनाम देने की घोषणा की थी।

Source: News & Newspaper

No comments:

Post a Comment