Monday 28 July 2014

Road accident in aurangabad bihar 10 dead, many injured

बिहार के औरंगाबाद जिले में मंगलवार की सुबह हुए भीषण सड़क हादसे में 5 महिलाओं समेत 12 कांवड़ियों की मौत हो गई जबकि 22 कांवड़ियों के घायल होने खबर है। नई दिल्ली-कोलकाता नेशनल हाईवे [एनएच 24] पर लॉरी के असंतुलित हो जाने के बाद यह हादसा हुआ। मौके पर पहुंची पुलिस राहत और बचाव कार्य में जुट गई है। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

पुलिस अधिकारी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि देवघर से जल चढ़ाकर लौटा कांवड़ियों का जत्था बस को खड़ा करके सड़क के किनारे सोया हुआ था तभी पीछे से आ रही एक बड़ी ट्रॉली ने किनारे खड़ी कावरियों के बस में जोरदार टक्कर मार दी। इस दौरान बस सोए हुए कांवड़ियों को रौंदते हुए सड़क के किनारे चली गई।

इस भीषण हादसे में 12 कांवड़ियों की मौत घटनास्थल पर ही गई जबकि दर्जनभर कांवड़ियें गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को मगध एवं गया अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

देवघर से भगवान शिव को जल चढ़ाकर लौट रहे सभी कांवड़ियों रोहतास जिले के डेहरी ऑन सोन, अकोढ़ी गोला, तेतराढ़ और आसपास के क्षेत्रों के है। घटना के बाद पुलिस पर सुस्त रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए स्थानीय लोगों ने सड़क जाम कर दिया है। विरोध प्रदर्शन की अगुवाई डेहरी के पूर्व विधायक प्रदीप जोशी कर रहे हैं।

देवघर में भगदड़, तीन दर्जन कांवड़िये घायल:

झारखंड के देवघर स्थित भगवान शिव के धाम में सावन के तीसरे सोमवार पर श्रद्धालुओं व कांवड़ियों की 10 किलोमीटर लंबी लाइन लगी। अपार भीड़ के चलते कई बार मची भगदड़ में करीब तीन दर्जन कांवड़िये घायल हो गए। मंदिर के आसपास व मुख्य मार्ग पर कई बार भीड़ बेकाबू हुई। सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस ने घायलों को बाहर निकाला। पुलिस अधीक्षक राकेश बंसल ने भीड़ को शांत कराने की कोशिश की लेकिन असर नहीं हुआ। बाद में पुलिस ने हवा में लाठियां भांजकर शांत कराया।

बाबा के धाम में रविवार रात से ही श्रद्धालुओं व कांवडि़यो की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई थी, जो सुबह होने तक करीब 10 किलोमीटर तक हो गई। इससे देवघर-जसीडीह मुख्य मार्ग पर जाम लग गया और भीड़ बेकाबू हो गई। यहां कई बार भगदड़ मची, जिसमें कांवड़ियों को चोट आई। बेकाबू जनसैलाब देख प्रशासन ने ट्रैफिक व्यवस्था को बदल दिया। देवघर-जसीडीह मुख्य सड़क मार्ग पर चल रहे वाहनों का रूट बदलकर अन्य रास्ते से कर दिया गया। कतार से लौट रहे कांवडि़यों की भीड़ में भी भगदड़ मची, जिसमें कई घायल हो गए। घायल कांवड़ियो को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बिहार में भी बेकाबू हुए श्रद्धालु

बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीबनाथ मंदिर में जलाभिषेक के दौरान उमड़ी भीड़ में भगदड़ मच गई। इसमें एक दर्जन से अधिक श्रद्धालु चोटिल हो गए। दो घंटे तक अफरातफरी मची रही। बाद में पुलिस ने लाठियां पटककर शांत कराया।

Source: News, Newspaper

No comments:

Post a Comment