Tuesday, 5 August 2014

New massage service introduced in Indian Railway

भारतीय रेलवे तेजी के साथ यात्रियों से सीधे जुड़ रहा है। अब वह यात्रियों को यह बताएगी कि कौन सी ट्रेन कितनी लेट है और कितने बजे से जाएगी। यही नहीं यात्रियों के मोबाइल पर खानपान संबंधी जानकारी भी मिलती रहेगी। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने तो इस नई पहल पर कार्य करना भी शुरू कर दिया है।

नई पहल के जरिए रेल प्रशासन फिलहाल ओरिजिनेट यानी बनकर चलने वाली गाडियों की ही जानकारी देगा। यानी, अगर गोरखपुर से कोचीन एक्सप्रेस चलती है और किन्ही कारणों से वह लेट हो जाती है तो यात्रियों को इसकी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा यात्रियों को खानपान संबंधी जानकारी भी दी जाएगी। यानी, ट्रेन में पेंट्रीकार की व्यवस्था है या साइडिंग वेंडिंग है।

खाने में मीनू का रेट और उनकी उपलब्धता के बारे में भी बताया जाएगा। इसके अलावा यात्रियों को यह भी बताया जाएगा कि अगर आपको खानपान और सफाई व्यवस्था को लेकर कोई परेशानी है तो फला नंबर पर शिकायत कर सकते हैं। तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। शिकायत के लिए नंबर भी मैसेज किया जाएगा। टिकट लेते समय यात्री मांग पत्र में पूरा विवरण के साथ अपना मोबाइल नंबर भी अनिवार्य रूप से भरते हैं।

इसके चलते रेलवे के पास आरक्षित टिकट पर चलने वाले सभी यात्रियों के मोबाइल नंबर मौजूद रहते हैं। यात्रियों के मोबाइल पर आसानी से जानकारी दी जा सकती है।

पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने पहले दिन ही शानदार शुरुआत की। गोरखपुर से एलटीटी जाने वाली 11016 कुशीनगर एक्सप्रेस के 474 यात्रियों को मैसेज किया। इस ट्रेन में सोमवार को पेंट्रीकार नहीं लगी थी। ऐसे में यात्रियों को इसकी जानकारी देने के लिए रेल प्रशासन ने ट्रेन छूटने से पहले ही मैसेज करना शुरू कर दिया। यात्रियों को बताया कि ट्रेन में पेंट्रीकार नहीं लगेगी, वे खानपान की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। 

Source: Newspaper

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