Monday 11 August 2014

Deputy Speaker post: AIADMK MP M Thambidurai to file nomination

अन्नाद्रमुक के सांसद एम. थंबीदुरई ने मंगलवार को लोकसभा उपाध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन भरा। भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह और सुषमा स्वराज थंबीदुरई के प्रस्तावक बने। बुधवार को इस पद पर चुनाव होना है।

दरअसल, 14 अगस्त को संसद सत्र खत्म हो रहा है और सरकार उससे पहले लोकसभा उपाध्यक्ष का चुनाव कर लेना चाहती है। आज से चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

गौरतलब है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार अन्नाद्रमुक के साथ अच्छे रिश्ते रखना चाहती है। राज्यसभा में भी अन्नाद्रमुक का संख्याबल भी महत्वपूर्ण है। लिहाजा, थंबीदुरई का नाम पहले से ही चर्चा में था। वैसे भी उन्हें संसद में इस जिम्मेदार पद का अनुभव रहा है।

उपाध्यक्ष का पद यूं तो मुख्य विपक्षी दल को दिया जाता है, लेकिन नेता प्रतिपक्ष का पद पाने की योग्यता भी खो चुकी कांग्रेस को सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि उसे सिर्फ पीएसी की अध्यक्षता से संतोष करना पड़ेगा। तीन दर्जन से ज्यादा सीटें पाकर अन्नाद्रमुक कांग्रेस के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है।

ऐसे में माना जा रहा है कि थंबीदुरई अब सदन के अंदर उपाध्यक्ष की कुर्सी पर बैठेंगे जो विपक्ष की ओर से पहली सीट होती है। संख्याबल को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष की तरह उनका चुनाव भी निर्विरोध होने की पूरी संभावना है।

Source: Newspaper

No comments:

Post a Comment