Tuesday 26 November 2013

Apple is world's most valuable brand: Forbes

Global technology
न्यूयार्क। ग्लोबल टेक्नोलॉजी दिग्गज एप्पल को जानी-मानी पत्रिका फो‌र्ब्स ने लगातार तीसरे साल दुनिया का सबसे कीमती ब्रांड घोषित किया है। सबसे कीमती ब्रांडों की फो‌र्ब्स की सूची में माइक्रोसॉफ्ट को दूसरा और कोका-कोला को तीसरा स्थान हासिल हुआ है। वहीं, आइटी दिग्गज आइबीएम और इंटरनेट कंपनी गूगल तीसरे और चौथे स्थान पर रहीं।
फो‌र्ब्स के मुताबिक एप्पल की ब्रांड वैल्यू 104.3 अरब डॉलर है, जो दूसरे स्थान पर रही माइक्रोसॉफ्ट की ब्रांड वैल्यू 56.7 अरब डॉलर से लगभग दोगुनी है। पत्रिका ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि पिछले साल के मुकाबले एप्पल की ब्रांड वैल्यू में 20 फीसद का इजाफा हुआ है। माइक्रोसॉफ्ट की ब्रांड वैल्यू पिछले तीन साल से लगभग स्थिर बनी हुई है। कंपनी अपना पर्सनल कंप्यूटर कारोबार घटाकर मोबाइल बाजार में पांव जमाने की कवायद में जुटी है। कंपनी की वृद्धि दर घटी है लेकिन अभी भी यह सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाला ब्रांड है। इसका परिचालन मार्जिन बीते साल 34 फीसद रहा।

कोका-कोला की ब्रांड वैल्य 54.9 अरब डॉलर और आइबीएम की 50.7 अरब डॉलर आंकी गई है। दुनियाभर की करीब 100 कंपनियों की इस सूची में आधे से ज्यादा स्थान अमेरिकी कंपनियों ने हासिल किए हैं। इसके बाद जर्मनी की दूसरी सबसे ज्यादा नौ कंपनियां शामिल की गई हैं। फ्रांस की आठ और जापान की सात कंपनियां को सूची में जगह मिली है। भारत की एक भी कंपनी को इस सूची में जगह नहीं मिली।
टेक्नोलॉजी क्षेत्र की सबसे ज्यादा 19 कंपनियों को जगह मिली है, जबकि टॉप टेन कंपनियों में इस क्षेत्र की छह कंपनियां शामिल हैं। सूची में नौवे स्थान पर रही सैमसंग की ब्रांड वैल्यू में पिछले साल के मुकाबले सबसे ज्यादा 53 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज हुई। पिछले तीन साल में इसकी वैल्यू 136 फीसद उछली है।
---------
शीर्ष दस कंपनी
रैंकिंग, कंपनी, ब्रांड वैल्यू
1, एप्पल, 104.3
2, माइक्रोसॉफ्ट, 56.7
3,कोका-कोला, 54.9
4, आइबीएम 50.7
5, गूगल, 47.3
6, मैक्डोनाल्ड, 39.4
7, जनरल मोटर्स, 34.2
8, इंटेल, 30.9
9, सैमसंग, 29.5
10, लुइस व्यूटन, 28.4
(नोट :- राशि अरब डॉलर में)


No comments:

Post a Comment