Friday 29 November 2013

Cong moves EC to restrain BJP from using Red Fort replica

Congress
जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के खिलाफ कांग्रेस फिर चुनाव आयोग की शरण में पहुंची है। पार्टी ने आयोग से मांग की है कि मोदी को चुनावी सभाओं में लाल किले की प्रतिकृति के इस्तेमाल से रोका जाए। पार्टी का कहना है कि इससे मोदी मतदाताओं के बीच यह भ्रम पैदा करना चाहते हैं कि वे ही अगले प्रधानमंत्री होने वाले हैं। कांग्रेस ने आयोग से मोदी के उस बयान की भी शिकायत की है, जिसमें उन्होंने कांग्रेस पर जहर फैलाने का आरोप लगाया था।

कांग्रेस सचिव (विधि इकाई) केसी मित्तल की ओर से चुनाव आयोग को दी गई शिकायत में कहा गया है, 'लाल किला राष्ट्रीय धरोहर और सरकारी संपत्ति है। चुनाव प्रचार के लिए भाजपा इसका प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से इस्तेमाल नहीं कर सकती।'
मित्तल ने मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत से गुजारिश की है कि वह भाजपा को चुनावी रैलियों में लाल किले की प्रतिकृति का इस्तेमाल करने से रोकने के लिए निर्देश जारी करें।
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में मोदी ने लाल किले की प्रतिकृति वाले मंच से भाषण दिया था।
चुनाव आयोग को दी एक अन्य शिकायत में कांग्रेस ने बीते सोमवार के मोदी के भाषण का हवाला देते हुए कहा है कि मोदी पार्टी पर दुर्भावनापूर्ण आरोप लगा रहे हैं। मोदी ने अपने भाषण में कहा था कि कांग्रेस ही लोगों में जहर फैला सकती है, क्योंकि साठ साल से यही पार्टी सत्ता में है और सत्ता के विष को जमा कर रही है।
शिकायत में कहा गया है कि चुनाव आयोग की ओर से अपने पिछले बयान की आलोचना के बावजूद मोदी आचार संहिता को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।
पार्टी ने ऐसे ही बयान के लिए राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की भी शिकायत की है। वसुंधरा ने राजस्थान सरकार की लोकप्रिय मुफ्त दवा योजना पर निशाना साधते हुए कहा था कि राज्य सरकार दवा के नाम पर लोगों को जहर दे रही है। इसके जवाब में संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा था कि जहरीली राज्य सरकार की दवा नहीं, बल्कि वे लोग हैं जो ऐसी अफवाहें फैला रहे हैं।
---
''लाल किला राष्ट्रीय धरोहर और सरकारी संपत्ति है। चुनाव प्रचार के लिए भाजपा इसका प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से इस्तेमाल नहीं कर सकती।'' (चुनाव आयोग में दी गई कांग्रेस की शिकायत)

No comments:

Post a Comment