Tuesday 26 November 2013

India- West Indies one day match in kanpur

india- West Indies one day match
राजेश वर्मा, कानपुर। कोच्चि में खेले गए पहले मैच में आसान जीत दर्ज करने के बाद ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया बिना किसी परेशानी के दूसरा मैच भी जीतकर सीरीज अपने नाम कर लेगी। लेकिन मेहमान कैरेबियाई टीम ने जुझारू प्रदर्शन करते हुए दूसरा मैच दो विकेट से जीतकर मुकाबले में जान डाल दी। 1-1 से सीरीज बराबर हो जाने से अब बुधवार को कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। जहां माही के धुरंधर पिछली शिकस्त को भुलाकर जीत हासिल करके चैंपियन बनने के लिए पुरजोर लगाएंगे। वहीं जीत का स्वाद चख चुकी वेस्टइंडीज की टीम आखिरी मैच के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। कुल मिलाकर अब जो जीतेगा वही सिकंदर होगा।

कोहली व रोहित पर होंगी निगाहें शानदार फार्म में चल रहे विराट कोहली और हाल ही वनडे में दोहरा वनडे शतक जड़ चुके रोहित शर्मा पर सभी की निगाहें रहेंगी। पिछले दो मैचों में विराट कोहली ने 86 और 99 रन की शानदार पारी खेली। रोहित ने पहले मैच में 72 रन बनाए जबकि दूसरे मैच में वो 12 रन ही बना सके। अब तक अपने बल्ले की चमक नहीं दिखा सके टीम इंडिया की नई रन मशीन शिखर धवन भी धमाल कर सकते हैं। ऑलराउंडर युवराज सिंह, सुरेश रैना और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के रूप में टीम इंडिया के पास सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी क्रम है।

बेहतरीन है गेंदबाजी
टीम इंडिया की गेंदबाजी क्त्रम में भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, मोहम्मद शमी, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्रि्वन के रूप में बेहतरीन खिलाड़ी हैं। हालांकि पिछले मैच में भारतीय गेंदबाज प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सके। इसके पीछ ग्राउंड पर पडऩे वाली अत्याधिक ओस को भी माना जा रहा है।

वेस्टइंडीज की शानदार वापसी
टेस्ट सीरीज व पहला वनडे गंवाने के बाद कैरेबियाई खिलाडिय़ों ने जुझारू प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जश्न मनाने का मौका दे ही दिया। विशाखापत्तनम में जीत में अहम भूमिका निभान वाले कीरन पॉवेल (59 रन), कप्तान ड्वेन ब्रावो (50 रन), लेंडल सिमंस (62 रन) और ऑलराउंडर डेरेन सैमी (नाबाद 63) से टीम को काफी उम्मीदें हैं। इसके अलावा मर्लोन सैमुअल्स व जॉनसन चा‌र्ल्स के रूप में बेहतरीन बल्लेबाजी क्रम है।

रवि रामपॉल फिर कर सकते कमाल
पिछले मैच में 10 ओवर में 64 रन देकर 4 विकेट झटकने वाले तेज गेंदबाज रवि रामपॉल निर्णायक मुकाबले में फिर कमाल कर सकते हैं। वहीं डेरेन सैमी और स्टार स्पिनर सुनील नरेन को भी कम नहीं आका जा सकता।

टीमें इस प्रकार हैं
भारत। महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, आर. अश्रि्वन, भुवनेश्वर कुमार, मुहम्मद शमी, अंबाती रायुडू, अमित मिश्रा, जयदेव उनादकट, आर. विनय कुमार और मोहित शर्मा।

वेस्टइंडीज। ड्वेन ब्रावो (कप्तान), टिनो बेस्ट, डेरेन ब्रावो, जॉनसन, चा‌र्ल्स, नरसिंह देवनरायन,जेसन होल्डर, सुनील नरेन, वीरासामी पैरमोल, रवि रामपॉल, कीरन पॉवेल, दिनेश रामदीन, मर्लोन सैमुअल्स और लेंडल सिमंस।

टीम इंडिया को रास आती ग्रीनपार्क की पिच
ग्रीनपार्क स्टेडियम में अब तक 12 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं। जिनमें टीम इंडिया ने 11 मैच खेलकर आठ बार जीत दर्ज की जबकि तीन बार शिकस्त का सामना करना पड़ा। पिछली बार टीम इंडिया ने 20 नवंबर 2008 को डकवर्थ लुईस से इंग्लैंड को 16 रन से शिकस्त दी थी। 

ग्रीनपार्क में सर्वाधिक टीम स्कोर
टीम, स्कोर, ओवर, विरुद्ध, वर्ष
भारत, 294/6, 50, पाकिस्तान, 11 नवंबर 2007

ग्रीनपार्क में न्यूनतम टीम स्कोर
टीम, स्कोर, ओवर, विरुद्ध, वर्ष
भारत, 78, 24.1, श्रीलंका, 24 दिसंबर 1996

पहले बल्लेबाजी करना होगा फायदेमंद
पिच क्यूरेटर शिवकुमार ने बताया कि ग्रीनपार्क की बैटिंग पिच है, इसलिए पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा मिलेगा। मैच शुरू होने के आधे से एक घंटे तक ओस के कारण पिच में नमी होने से बल्लेबाजों को थोड़ी परेशानी हो सकती है। कुल मिलाकर बल्लेबाजों को यह पिच बहुत रास आएगी। पिच पर थोड़ी घास है लेकिन बल्लेबाजी के लिए यह उपयुक्त है। टीम इंडिया यदि पहले बैटिंग करती है तो बल्लेबाजों की फॉर्म को देखते यहां पर 300 रन का आंकड़ा पार हो सकता है।


Source- Cricket News in Hindi

No comments:

Post a Comment