Tuesday 26 November 2013

Narendra Modi shortlisted by Time for Person of the Year Title

Narendra Modi
जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भाजपा जिस 'मोदी लहर' पर सवार होकर केंद्र की सत्ता में वापसी का रास्ता ढूंढ रही है उसे नामचीन अमेरिकी मैगजीन 'टाइम' ने भी ताकत दे दी है। टाइम ने प्रतिष्ठित 'पर्सन आफ द ईयर 2013' अवार्ड के लिए दुनियाभर से जिन 42 चेहरों की सूची बनाई है उसमें भारत से अकेले गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। खास बात है कि ऑनलाइन लोकप्रियता में फिलहाल वह सभी दिग्गजों को पीछे छोड़ रहे हैं। अवार्ड की घोषणा 11 दिसंबर को होगी।

मोदी की भिड़ंत अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेरिकी व्हिसिल ब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन, ब्रिटेन के युवराज प्रिंस जॉर्ज, जर्मनी की चांसलर एंजला मर्केल, हॉलीवुड अभिनेत्री एंजलीना जोली जैसी शख्सियतों से है। मोदी के परिचय में टाइम ने लिखा है, 'एक विवादित हिंदू राष्ट्रवादी मुख्यमंत्री ..माना जा रहा है कि वह भारत में कांग्रेस सरकार को अपदस्थ कर सकते हैं।' टाइम के आंकड़ों के अनुसार 20 नवंबर तक 2650 लोगों ने मोदी के पक्ष में वोट दिया है और 25 फीसद वोट के साथ वह सबसे आगे हैं। बढ़त का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि दूसरे नंबर पर चल रहे स्नोडेन को सात फीसद ही वोट मिले हैं। वोटिंग 4 दिसंबर को खत्म हो रही है।
चुनावी माहौल में जहां मोदी की हर रैली और बयान चर्चा के केंद्र में है, वहीं टाइम की नई सूची ने भाजपा को ऑक्सीजन का नया स्रोत दे दिया है। दरअसल इसकी घोषणा का समय महत्वपूर्ण है। अगले कुछ दिनों में दिल्ली और राजस्थान विधानसभा के लिए मतदान होने वाला है। इन राज्यों में भी भाजपा मोदी की लोकप्रियता को भुनाने का प्रयास कर रही है। विधानसभा चुनाव के बाद टाइम की घोषणा लोकसभा चुनाव में भाजपा के लिए अहम हो सकती है। खासतौर पर तब जबकि यह आशंका जताई जा रही है कि लोकसभा चुनाव पहुंचते-पहुंचते लोगों में मोदी का आकर्षण कम हो सकता है।
मुकाबले में प्रमुख हस्तियां..
बराक ओबामा (अमेरिकी राष्ट्रपति)
एडवर्ड स्नोडेन (अमेरिकी व्हिसिल ब्लोअर)
व्लादिमीर पुतिन (रूस के राष्ट्रपति)
एंजला मर्केल (जर्मनी की चांसलर)
एंजलीना जोली (हॉलीवुड अभिनेत्री)
शिंजो एबी (जापान के प्रधानमंत्री)
मलाला यूसुफजई (पाकिस्तानी सामाजिक कार्यकर्ता)
हसन रूहानी (ईरान के राष्ट्रपति)
शी चिनफिंग (चीन के राष्ट्रपति)
डिक कॉस्टालो (ट्विटर के सीईओ)
---

No comments:

Post a Comment