Tuesday 26 November 2013

These stats of Green Park Kanpur in favour of Windies team

MS Dhoni
(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली । टीम इंडिया विशाखापंट्टनम में जैसे ही हारी वैसे ही वनडे चैंपियन टीम की उन कमजोरियों का खुलासा हो गया जो कहीं ना कहीं जीत के खुमार में धुंधली सी दिखने लगी थीं। टेस्ट में तो विंडीज टीम को आसानी से रौंद दिया लेकिन वनडे में मेहमान टीम ने भारत को फाइनल की उस दहलीज पर लाकर खड़ा कर दिया हैं, जहां राह अब आसान नहीं होगी। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम पर अगर मेहमान टीम के पुराने आंकड़े देखें तो ये फैंस और टीम इंडिया की धड़कनें बढ़ाने के लिए काफी होंगे।

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम यूं तो अपनी बेजान पिच के लिए कई बार आलोचनाओं का शिकार बना लेकिन समय-समय पर इस पिच ने अपना रूप-रंग बदला है, जिसका फायदा भारत को कई बार मिला। सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, शाहिद अफरीदी जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दिग्गजों ने यहां वनडे और टेस्ट में कुछ शानदार पारियां भी खेलीं जिसने इस मैदान को यादगार बना दिया, लेकिन मौजूदा भारतीय टीम के सामने कैरेबियाई टीम का फॉर्म में लौटना और उनके पुराने आंकड़े परेशान करने वाले हो सकते हैं। इस बार पिच चाहे जैसी भी हो लेकिन अगर वनडे चैंपियंस को अपना रुतबा बरकरार रखना है तो पुराने आंकड़ों के क्रम को तोड़ना ही होगा। आइए आपको बताते हैं कि वेस्टइंडीज ने कानपुर में कब-कब कदम रखा और यहां अब तक उनका सफर कैसा रहा है...
वेस्टइंडीज (कानपुर में वनडे):
मैच- 2
जीते- 2
हारे- 0
वेस्टइंडीज (कानपुर में टेस्ट):
मैच- 3
जीते- 2
ड्रॉ- 1
कुल मिलाकर देखा जाए तो वनडे और टेस्ट में अब तक वेस्टइंडीज इस मैदान पर कभी अपने इरादों में असफल नहीं हुई है, और यही आंकड़े उनके हौसले को कायम रखने का काम करेंगे। दूसरी तरफ है भारतीय टीम जिसने अब तक यहां 11 वनडे मैच खेले हैं जिस दौराने उन्हें 8 मैचों में जीत मिली जबकि तीन में उन्हें हार का मुंह भी देखना पड़ा है। वहीं टेस्ट की बात करें तो भारत ने यहां 21 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उन्हें 5 बार ही जीत नसीब हुई, जबकि 12 मैच ड्रॉ रहे और 4 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा।
वहीं, मौजूदा टीम इंडिया में जिस खिलाड़ी का कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान पर वनडे में सबसे अच्छा अनुभव रहा है वो कुछ इस प्रकार हैं:
कानपुर में मौजूदा टीम के सबसे सफल बल्लेबाज- युवराज सिंह (3 मैचों में 133 रन)
कानपुर में मौजूदा टीम के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी- युवराज सिंह (3 मैचों में 2 विकेट)


Source- Cricket News in Hindi

No comments:

Post a Comment