Wednesday 25 September 2013

News in Hindi: BSNL, MTNL working to offer free roaming for their customers


BSNL

नई दिल्ली। दिल्ली को छोड़ कर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में बीएसएनएल ग्राहकों को रोमिंग पर कोई शुल्क नहीं देना पड़ता। अब जल्द ही इस फ्री रोमिंग की सुविधा एनसीआर के अलावा पूरे देश में मिलेगी। 

सार्वजनिक क्षेत्र की दो टेलीकॉम कंपनियां - बीएसएनएल और एमटीएनएल ने कहा कि वे अपने ग्राहकों को रोमिंग फ्री सेवा देने की तैयारी कर रही हैं। बीएसएनएल के चेयरमैन एवं एमडी आर. के. उपाध्याय ने कहा है कि एनसीआर में (दिल्ली को छोड़कर, जहां बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को रोमिंग चुकाना होता है) ग्राहकों को रोमिंग शुल्क नहीं करना होता है। हम इसे धीरे-धीरे पूरे भारत में विस्तार देने के प्रयास में हैं जिससे कि ग्राहकों को रोमिंग का चार्ज न देना पड़े।

उपाध्याय अपने कॉरपोरेट ग्राहकों के लिए संयुक्त सेवा को लेकर एमटीएनएल के साथ एक करार पर हस्ताक्षर करने के बाद यह बात कही। उन्होंने कहा कि दोनों की कंपनियां इस बात के प्रयास में हैं कि रोमिंग के दौरान कैसे ग्राहकों को कम से कम शुल्क का भुगतान करना पड़े और फिर इसे पूरी तरह समाप्त किया जाएगा।

गौरतलब है कि वर्तमान में एमटीएनएल और बीएसएनएल एक-दूसरे के ग्राहकों पर मोबाइल इंटरनेट सेवाओं के लिए रोमिंग शुल्क नहीं लगाती हैं। एमटीएनएल के सीएमडी ए. के. गर्ग ने कहा कि दोनों कंपनियां फोन कॉल्स के लिए भी इसी तरह की व्यवस्था करने पर काम कर रही हैं। गर्ग ने कहा कि हमने चुनिंदा प्री-पेड पैकेज के तहत छोटी राशि के साथ रोमिंग की सुविधा शुरू की है, लेकिन हम इस प्रकार की सुविधा वॉयस सर्विस में भी शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment