Monday 23 September 2013

News in Hindi: Microsoft pull noika name from mobile handset


Microsoft

नई दिल्ली। नोकिया का नाम अब एक पुरानी बात हो सकती है। माइक्रोसॉफ्ट द्वारा नोकिया मोबाइल डिवीजन को खरीदने के बाद सवाल उठ रहा है कि क्या अब मोबाइल फोन पर नोकिया के नाम का इस्तेमाल होगा या नहीं। अगर नहीं होगा तो इसका नाम देखा जाएगा। माइक्रोसॉफ्ट ने ब्रिटेन में एक विज्ञापन जारी किया जिसमें नोकिया के प्रसिद्ध हैंडसेट लुमिया पर नोकिया का नाम ही गायब हो गया। वैसे नोकिया लुमिया एक विंडो फोन है।
आपको यह भी बता दें कि फिनलैंड की कंपनी नोकिया के पास 'नोकिया' ब्रैंड नाम के इस्तेमाल का हक नहीं रह गया है। वह मोबाइल डिवाइस बेचने के मामले में अब इस ब्रैंड नेम का इस्तेमाल नहीं कर सकती। न ही अपनी मोबाइल डिवाइस पर इस नाम का इस्तेमाल एक खास अवधि तक कर सकती है।

अमेरिका में दाखिल एक हालिया फाइलिंग में नोकिया ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट ने नोकिया के साथ 10 साल के लिए एक अग्रीमेंट किया है जिसमें मौजूदा और इस दौरान डिवेलप किए जाने वाले सीरीज 30 और सीरीज 40 ऑपरेटिंग सिस्टम के मोबाइल फोन पर नोकिया ब्रैंड नाम का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस डील के बाद नोकिया मोबाइल की बिक्री में 30 महीने तक नोकिया नाम का इस्तेमाल नहीं कर पाएगी।

साथ ही अपनी मोबाइल डिवाइस के लिए भी इस नाम का इस्तेमाल 31 दिसंबर 2015 तक नहीं कर पाएगी। यह डील 2014 की पहली तिमाही में पूरी होने की उम्मीद है। नोकिया अपने शेयर होल्डर्स से इस साल नवंबर में रजामंदी लेगा। अगर शेयरहोल्डर्स ने इजाजत नहीं दी तो नोकिया को माइक्रोसॉफ्ट को 5.1 करोड़ डॉलर बतौर मुआवजा देने होंगे।

विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका के बाहर किसी भी बाजार में नोकिया ब्रैंड नेम का इस्तेमाल नहीं करना जोखिम भरा हो सकता है। नोकिया का सस्ते मोबाइल फोन मार्केट भारत, अफ्रीका और मध्य पूर्व में काफी मजबूत है। लोग नोकिया का फोन इसलिए खरीदते हैं क्योंकि वह ज्यादा कम पैसे में ड्यूरेबल डिवाइज लेना चाहते हैं। नोकिया ब्रांड अब भी लोगों के बीच काफी चर्चित है। ये बात नहीं है कि लोग माइक्रोसॉफ्ट को नहीं जानते लेकिन सवाल ये है कि लोगों के लिए कितना मायने रखता है?

Related


No comments:

Post a Comment