Tuesday 31 December 2013

Be careful if want free water in Delhi



नई दिल्ली [राज्य ब्यूरो]। बेशक केजरीवाल सरकार ने लोगों को हर महीने 20 हजार लीटर मुफ्त देने का एलान कर तो दिया है, लेकिन इस छूट को पाने के लिए लोगों को पानी की बूंद-बूंद का हिसाब रखना होगा। पांच लोगों के परिवार में अंदाजन एक व्यक्ति को 133 लीटर से अधिक पानी खर्च नहीं करना होगा, वरना उसको जल बोर्ड के महंगे बिलों का सामना करना पड़ सकता है। 

हालांकि आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने चुनाव से पहले हर परिवार को रोजाना 700 लीटर पानी मुफ्त देने का वादा किया था, लेकिन अब इसे घटा दिया गया है। एक परिवार को 20 हजार लीटर यानी 30 दिन के महीने में 666 लीटर और 31 दिन के महीने में 645 लीटर पानी ही खर्च करना होगा।

बकाया पर 30 फीसद छूट बरकरार :
दिल्ली जलबोर्ड ने बकाया राशि के भुगतान पर 30 फीसद छूट देने की अवधि तीन महीने के लिए बढ़ा दी है। यह अवधि 31 दिसंबर को खत्म हो रही थी, लेकिन सोमवार को हुई बैठक में यह अवधि बढ़ा दी गई है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस फैसले पर मुहर लगाई गई। यह छूट देर से किए गए बकाया भुगतान पर लगने वाले सरचार्ज पर दी जाती है।
ऐसे करें खर्च :
पीने का पानी 3 लीटर
खाने में 4 लीटर
नहाने में 20 लीटर
टॉयलेट फ्लशिंग 40 लीटर
कपड़े धोने में 25 लीटर
बर्तन धोने में 20 लीटर
बागबानी में 23 लीटर
कुल- 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन
[नोट : सेंट्रल पब्लिक हेल्थ एंड एन्वायरमेंटल इंजीनियरिंग आर्गेनाइजेशन के मैनुअल के अनुसार एक व्यक्ति को इतने पानी की जरूरत होती है] 


Read more : Top Hindi News

No comments:

Post a Comment