Thursday 26 December 2013

West bengal: mothers killed newborn babies


बैरकपुरं/हुगली, जागरण संवाददाता। गरीबी से जूझ रही माताओं द्वारा नवजातों की हत्या करने की दिल दहलाने वाली घटनाएं सामने आई हैं। पहली घटना उत्तर 24 परगना के मध्यमग्राम में घटी जहां एक मां ने अपनी पांचवीं संतान को मार डाला। मां ने दम घोटकर मारने के बाद शव को बोरी में बांध कर अपने घर की चौकी के नीचे रख छोड़ा था। उसकी मौत सुनिश्चित करने के लिए उसने उस पर सिलबट्टा रख दिया था। आरोप है कि बोरी में बंद नवजात को सिलबट्टे से कुचला गया है। नवजात की नृशंस तरीके से हत्या किए जाने की यह घटना मध्यमग्राम थानांतर्गत वार्ड नं 12 के नतुनपल्ली में बृहस्पतिवार प्रात: घटी।

बृहस्पतिवार को इस घटना का खुलासा होते ही स्थानीय बाशिंदों ने पुलिस को बुला कर शव समेत हत्यारिन मां को उनके हवाले कर दिया। इस दौरान उसका पति घर में उपस्थित नहीं था। पेशे से वैन चालक रामपद पाल और उसकी पत्नी शंकरी पाल को पहले से चार बच्चे हैं। देर रात शंकरी ने बच्चे को जना। प्रत्यक्षदर्शी 11 वर्षीय आशीष राय ने बताया कि जिस समय शंकरी पाल नवजात की हत्या कर रही थी, उस समय वह उसके घर के बेढ़े की फांक से देख रहा था। उसने आस पड़ोस के लोगों को इस घटना की जानकारी दी। पड़ोसियों ने कड़ाई से जब शंकरी से पूछताछ की तो उसने अपना अपराध स्वीकार कर लिया। उसकी चार वर्षीय बेटी रमा पाल ने मां का कुकृत्य मीडिया के सामने बयां किया। बच्चे की हत्या से पूर्व शंकरी नहीं जानती थी कि उसने जिस नवजात को जना है वह बेटा है या बेटी।


दूसरी ओर नवजात की मौत के सिलसिले में पुलिस ने हुगली जिले के रवींद्र नगर इलाके से बच्चे की मां को गिरफ्तार किया। स्थानीय लोगों का आरोप है कि आरोपी मां कल्पना बछार ने ही अपने एक दिन के बच्चे को मार कर बाहर नाले के समीप फेंक दिया। बृहस्पतिवार सुबह स्थानीय लोगों ने नवजात का शव देखा। इससे गुस्साए लोगों ने आरोपी महिला की जमकर पिटाई की। आरोप है कि कल्पना ने ही कल रात इस बच्चे को अपने घर में जन्म दिया था। उसके बाद उसे मारकर बाहर फेंक दिया। बताया गया है कि पहले से कल्पना के एक बेटा और तीन बेटियां है। कुछ लोगों का कहना है कि गरीबी के कारण ही उसने यह कदम उठाया है। पुलिस ने जनता के बीच से निकालकर आरोपी मां को गिरफ्तार करके थाने ले गई। कल्पना का पति दैनिक मजदूरी का काम करता है। घटना के पीछे क्या सच्चाई है, इसके लिए पुलिस कल्पना से पूछताछ कर रही है।

Read more : Hindi News Paper

No comments:

Post a Comment