Tuesday 29 October 2013

Aamir Khan Got a Award in US for Satyamev Jayate

Aamir Khan


वाशिंगटन। अभिनेता आमिर खान को सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ अपने शो 'सत्यमेव जयते' के माध्यम से जागरुकता फैलाने के लिए 'अमेरिका अबरॉड मीडिया अवार्ड' से नवाजा गया है। आमतौर पर पुरस्कार समारोहों से दूर रहने वाले अभिनेता अवार्ड को ग्रहण करने पहुंचे।

इस मौके पर 47 वर्षीय आमिर ने कहा, 'मुझे इस बात का बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि जो काम हमने अपने देश में शुरू किया था, वह विदेश में भी लोगों को प्रभावित करेगा। मैं और मेरी टीम इस शो को बड़े मनोयोग से कर रहे थे क्योंकि हम खुद इस समस्या का हिस्सा हैं और हमें खुद ही इन समस्याओं का समाधान निकालना होगा। बाहर किसी को जिम्मेदार ठहराने से पहले हमें खुद अपने अंदर झांकना होगा और खुद से सवाल पूछने होंगे।'
ऑस्कर विजेता फिल्म निर्देशक कैथरीन बिगेलो और अंतरराष्ट्रीय सेंटर ऑन नॉन वायलेंट कॉनफ्लिक्ट (आइसीएनसी) को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस मौके पर अमेरिकी विदेश विभाग, रक्षा विभाग के कई अधिकारी व राजनयिक मौजूद थे। आमिर की पत्नी किरण राव भी समारोह में मौजूद थी। उन्होंने बताया कि शो के अगले सीजन पर काम चल रहा है। बकौल आमिर, 'मैं भारत में काम करना चाहता हूं, लोगों को समस्याओं के प्रति संवेदनशील बनाना चाहता हूं। ताकि हम अपने घर में खुद ही अपनी समस्याओं का समाधान खोज सकें।'

पाकिस्तानी फिल्मों में काम करने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, 'मैं एक रचनात्मक इंसान हूं। दुनिया के किसी भी हिस्से से अगर मुझे फिल्म का प्रस्ताव मिलता है, जिसकी कहानी मुझे पसंद आती है, तो मैं जरूर उसमें काम करूंगा। भारत और पाकिस्तान की संस्कृति एक है। हमारी भाषा एक है। दोनों मुल्कों के लोगों में बहुत सी समानताएं हैं।' 

No comments:

Post a Comment