Wednesday 30 October 2013

India Test squad for West Indies series to be picked today


 Sachin tendulkar

News in Hindi:  मुंबई। राष्ट्रीय चयनकर्ता आज अगले महीने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली सचिन तेंदुलकर की विदाई सीरीज के लिए टेस्ट टीम चुनने को तैयार हैं। उनके सामने उपयुक्त गेंदबाजी संयोजन को चुनने की मुश्किल चुनौती होगी। इस सीरीज के बाद सचिन तेंदुलकर संन्यास लेंगे।
चयनकर्ताओं को फिटनेस हासिल कर चुके जहीर खान पर भी ध्यान देना होगा, जिन्होंने हरियाणा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मुकाबले में पांच विकेट हासिल किए थे। जहीर फिटनेस समस्या के कारण पिछले कुछ समय से राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे हैं। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। जहीर अगर टीम में शामिल होते हैं तो भारत के तेज गेंदबाजी विभाग को मजबूती मिलेगी, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज में जूझ रहा है। इशांत शर्मा का प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में काफी खराब रहा और उन्हें टीम से बाहर किया जा सकता है। वहीं इशांत के साथ नई गेंद संभालने वाले भुवनेश्वर कुमार में रफ्तार की कमी है।
संदीप पाटिल एंड कंपनी के दिमाग में दिसंबर में होने वाल दक्षिण अफ्रीकी दौरा भी होगा, जिससे अनुभवी जहीर को उमेश यादव और शमी अहमद के साथ मौका मिल सकता है। अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को भी आर अश्विन के साथ टीम में शामिल किए जाने की उम्मीद है। प्रज्ञान ओझा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा थे, लेकिन उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला था क्योंकि रवींद्र जडेजा ने उनकी जगह लेते हुए चार मैचों में 24 विकेट हासिल किए थे। अगर ओझा को लेग स्पिनर अमित मिश्रा की जगह शामिल किया जाता है तो यह हैरानी भरा होगा।
बल्लेबाजी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस साल फरवरी-मार्च में पिछली टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन जुटाने वाले मुरली विजय ने तब के बाद कुछ ज्यादा महत्वपूर्ण प्रदर्शन नहीं किया है। सीनियर बल्लेबाजों में वीरेंद्र सहवाग भी अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं। ऐसे में चयनकर्ताओं के पास तमिलनाडु के विजय को शिखर धवन के साथ उतारने केअलावा सीमित विकल्प हैं। हालांकि चयनकर्ता गौतम गंभीर को तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में शामिल करने पर विचार कर सकते हैं।
Related-

No comments:

Post a Comment