Wednesday 30 October 2013

After Onion, Tomato Become Costly in Wholesale Market

Onion

संजय सलिल, नई दिल्ली। प्याज ने क्या लोगों की आंखों से आंसू निकाले अब टमाटर भी 'लाल' होने लगा है। वह भी प्याज की राह पर चल पड़ा है। तीन दिन में टमाटर की थोक कीमत में 15 रुपये तक उछाल आ गया है। सोमवार को थोक में प्रति किलो 20 रुपये तक बिका टमाटर बुधवार को 35 रुपये के भाव में बिका। नतीजतन, खुदरा बाजारों में इसकी कीमत प्रति किलो 55 से 60 रुपये तक पहुंच गई है।
एक सप्ताह पूर्व तक खुदरा में इसकी कीमत प्रति किलो अधिकतम 35 रुपये थी। यह तेजी और भी बढ़ सकती है। टमाटर भी प्याज की तरह खुदरा में प्रति किलो 70 रुपये के आंकड़े को पार कर सकता है। इससे पहले आलू भी दिल्ली में रंग दिखा चुका है, जो कुछ दिन तक चालीस रुपये तक बिका।
आजादपुर मंडी में इन दिनों टमाटर महाराष्ट्र के नासिक व मध्यप्रदेश के रतलाम से आ रहा है, लेकिन इन दोनों जगहों से तीन दिन में आवक में कमी आ गई है। नासिक की मंडी में यह थोक में प्रति किलो 30 रुपये तक पहुंच गया है। रतलाम में बारिश के कारण खेतों में लगी टमाटर की फसल को काफी नुकसान हुआ है। ऐसे में कारोबारियों के नासिक की मंडी की तरफ रुख करने से वहां तेजी आ गई है। तीन दिन में आजादपुर मंडी में इसकी आवक 500 टन की जगह 200 टन रह गई है। इनमें आजादपुर मंडी से रोजाना करीब सौ टन टमाटर पाकिस्तान भी भेजा जा रहा है। अकेले दिल्ली में सामान्य तौर पर टमाटर की रोजना खपत करीब पांच से छह सौ टन है।
प्याज की थोक कीमत में गिरावट : आजादपुर मंडी में प्याज की आवक बढ़ने की वजह से थोक कीमत में गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को जहां प्याज की आवक 16 सौ टन रही, वहीं बुधवार को इसकी आवक 18 सौ तक पहुंच गई। इससे यह थोक में प्रति किलो अधिकतम 38 रुपये तक बिका, जबकि सोमवार व मंगलवार को इसकी कीमत अधिकतम 55 रुपये किलो तक रही।
मांग के अनुरूप आपूर्ति का संतुलन बिगड़ने के कारण टमाटर में तेजी आई है। जब तक खेतों में लगी नई फसल मंडी में नहीं आ जाती तब तक यह तेजी जारी रहेगी।

Source- News in Hindi

No comments:

Post a Comment