Thursday 31 October 2013

India chase big total again but Dhoni upset with new ODI Rules

MS Dhoni

नागपुर। जयपुर में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 360 के लक्ष्य को बहुत आसानी से हासिल कर लिया और लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत का नया रिकॉर्ड बनाया, ऐसा लगा कि यह दोबारा शायद ही देखने को मिले, लेकिन नागपुर में फिर वही स्थिति आई और भारत ने दोबारा इतिहास रचते हुए एक बार फिर 350 से ऊपर का लक्ष्य हासिल कर लिया। जाहिर है कि इतनी बड़ी सफलताओं पर कोई भी कप्तान गर्व से सीना चौड़ा करके उत्साहित नजर आएगा, धौनी भी जीत से खुश थे लेकिन फिर भी उनके चेहरे पर कुछ निराशा दिखी, मैच के बाद खुद धौनी ने अपनी इस टीस को बयां किया।
दरअसल, आइसीसी द्वारा वनडे क्रिकेट में लागू किए गए नए नियमों से धौनी खफा हैं, और दूसरी बार उन्होंने इस पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी है। माही के मुताबिक बेशक वो जीत से खुश हैं लेकिन यह नए नियम ही हैं जिन्होंने इतने बड़े लक्ष्य को भी बेहद आसान बना दिया। धौनी ने जीत के बाद कहा, 'मेरा मानना है कि हमें इसके (नए नियम) बारे में आराम से बैठकर दोबार विचार करने की जरूरत है क्योंकि अब 350 का स्कोर, नया 280, 290 या 300 जैसा हो गया है। नियम के बदलावों के साथ एक और फील्डर इनर सर्किल के अंदर आ गया है, जिससे हर गेंदबाज की धुलाई हो रही है। दिग्गज से दिग्गज तेज गेंदबाज भी थर्ड मैन के साथ व फाइन लेग को ऊपर लाकर खेल रहे हैं। मुझे नहीं पता कि खेल किस ओर जा रहा है। इससे मनोरंजन हो रहा है, लेकिन अगर हम इस तरह लक्ष्य को हासिल करते रहे तो लंबे समय में यह खेल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा। हमें आज सात घंटे में सिर्फ चौके और छक्के ही देखने को मिले।'
गौरतलब है कि 30 अक्टूबर 2012 से आइसीसी ने वनडे क्रिकेट में नए नियम लागू कर दिए थे जिनके मुताबिक बिना पावरप्ले वाले ओवरों में सिर्फ चार फील्डर ही 30 यार्ड के घेरे से बाहर रह सकते हैं। धौनी ने पहले भी इन नियमों को लेकर आवाज उठाने की कोशिश थी क्योंकि उनके मुताबिक यह गेंदबाजों के साथ न्याय नहीं होगा। अब एक बार फिर धौनी ने अपनी चिंता व्यक्त की है।

No comments:

Post a Comment