Sunday 18 August 2013

Dollar Against Rupee Touch New Record Low


rupee

नई दिल्ली। सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की कई कोशिशों के बावजूद रुपया की गिरावट ने सबकी नाक में दम कर दिया है। वहीं, रुपये की कमजोरी ने शेयर बाजार को भी अपने लपेटे में ले लिया है। डॉलर के मुकाबले रुपया अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ता हुआ शुरुआती कारोबार में 62.40 के स्तर पर पहुंच गया। बीएसई का सेंसेक्स खुलते ही करीब 200 अंक और निफ्टी 11 माह के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। शॉर्ट टर्म रेट में सख्ती आने की वजह से बैंकों के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। आईसीआईसीआई बैंक 3 फीसद और एचडीएफसी बैंक 1.8 फीसद तक लुढ़क गए।

उम्मीद की जा रही थी कि सप्ताह की शुरुआत में डॉलर के मुकाबले रुपये में सुधार आएगा लेकिन बाजार खुलते ही सब निराश हो गए। सोमवार को डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया। 1 डॉलर की तुलना में रुपया 62.35 पर पहुंच गया। हर बार रुपया अपने की रिकॉर्ड को तोड़ रहा है। बैंकों के ट्रेजरी अधिकारियों और बाजार विश्लेषकों को उम्मीद थी कि आरबीआई और सरकार द्वारा उठाए कदमों से रुपया 61 के स्तर पर पहुंच जाएगा।

गौरतलब है कि रुपये ने शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले 62.03 का निम्नतम स्तर छुआ। आरबीआइ ने देश से बाहर भेजे जा सकने वाली रकम को 75,000 डॉलर तक सीमित कर दिया। इसके अलावा, एशियाई बाजारों में सुस्ती छाई रही जिसका असर घरेलू बाजार पर भी दिखाई दिया।

Original Found Here.. http://www.jagran.com/news/business-dollar-agaist-rupee-touch-new-record-low-10655894.html

Tag: Dollar again rupee low, Hindi News, News in Hindi, News

No comments:

Post a Comment