Saturday 17 August 2013

Happy Birthday Manisha Koirala

Manisha Koirala
आज जीवन के 43 बरस पूरे करने वाली मनीषा कोइराला के लिए शायद यह जन्मदिन सबसे खास होगा क्योंकि उन्होंने हाल में कैंसर के रूप में मौत की छाती पर पांव रखकर नई जिंदगी हासिल की है। निजी जीवन में बार-बार उतार चढ़ाव देखने के बावजूद नेपाली मूल की इस अभिनेत्री ने कभी हार नहीं मानी और हमेशा जिंदगी को जिंदादिली से जिया है।

मनीषा से जुड़ी सभी खबरों और तस्वीरों के लिए सिर्फ एक क्लिक करें
नेपाल के राजघराने से ताल्लुक रखने वाली मनीषा का भारत से गहरा नाता रहा है। उन्होंने दसवीं तक वाराणसी से दसवीं पास करने के बाद बारहवीं की पढ़ाई दिल्ली में की।

मनीषा ने एक्टिंग की शुरुआत भले ही नेपाली फिल्म से की, लेकिन उनके सितारे उन्हें बॉलीवुड ले आए। 1991 में आई उनकी पहली ही फिल्म सौदागर ने तहलका मचा दिया और उसका गाना 'ईलू-ईलू' सबकी जुबां पर चढ़ गया। जबदरस्त शुरुआत के बावजूद उनका करियर ग्राफ ऊपर नहीं चढ़ पाया क्योंकि इसके बाद उनकी झोली में कई फ्लॉप फिल्में आई। लेकिन मनीषा हार मानने वाली कहां थी। उन्होंने विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म '1942: ए लव स्टोरी' और मणिरत्‍‌नम की फिल्म 'बॉम्बे' से साबित कर दिया कि सौदागर की सफलता महज एक तुक्का नहीं थी। इन दोनों फिल्मों ने मनीषा को एक सफल अभिनेत्री के तौर पर फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित कर दिया।

मनीषा ने इसके बाद खामोशी, दिल से, कंपनी, अकेले हम अकेले तुम और लज्जा जैसी हिट फिल्में दीं। लज्जा में उन्होंने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से एक्टिंग के मापदंड ही बदल दिए।

हिंदी के साथ तमिल, मलयालम, बंगाली और नेपाली समेत मनीषा 70 से ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं। पिछले साल जब यह पता चला कि वह ओवेरियन कैंसर से पीड़ित हैं तो उनके फैंस निराश हो गए थे। लेकिन अब वे कैंसर को मात देने के बाद फिर से फिल्मों में लौटने की तैयारी कर रही हैं। अपने हिम्मत और हौसले की वजह से वह बाकी महिलाओं के लिए मिसाल बन चुकी हैं।

Original Found Here... http://www.jagran.com/entertainment/bollywood-happy-birthday-manisha-koirala-10648664.html

Tag: Happy Birthday, Manisha Koirala, Hindi News, News in Hindi, News

No comments:

Post a Comment