Wednesday 21 August 2013

Up Govt Says No To VHP For Ayodhya Parikrama, Security Tight in Ayodhya


VHP

फैजाबाद। अयोध्या सांस्कृतिक क्षेत्र में विहिप और संतों की प्रस्तावित चौरासी कोसी यात्रा को लेकर उत्तर प्रदेश में माहौल गरम हो गया है। इस यात्रा के लिए यूपी सरकार की ना मंजूरी के बाद विहिप ने ऐलान कर दिया था कि उनकी इस यात्रा को रोकना सही नहीं होगा। ऐसे में सरकार ने प्रदेश के छह जिलों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। इन इलाकों में तनाव की स्थिति की आशंका के मद्देनजर धारा 144 लागू कर दी गई है। 

अयोध्या की सीमा सील करने की प्रक्रिया भी शरू हो गई है। इधर, विश्व हिंदू परिषद के संत 25 अगस्त से 13 सितंबर तक चलाने वाली अपनी इस यात्रा पर अड़े हुए हैं। 

गौरतलब है कि मंगलवार को सरकार ने इस यात्रा के लिए अपनी सहमति नहीं दी थी। जिसके बाद विहिप संरक्षक अशोक सिंघल ने सरकार को चेतावनी दी थी कि अगर किसी ने भी उनकी यात्रा में खलल डालने की कोशिश की तो उसका अंजाम अच्छा नहीं होगा। उन्होंने कहा था कि अगर ये यात्रा रोकी गई तो इसका असर पूरे देश पर होगा।

गृह विभाग के प्रमुख सचिव आरएम श्रीवास्तव का कहना है कि चौरासी कोसी यात्रा चैत्र पूर्णिमा से बैसाख की पूर्णिमा के बीच होती है। उस हिसाब से यह यात्रा 25 अप्रैल से 20 मई के बीच हो चुकी है। ऐसे में नई परंपरा शुरू करने का कोई मतलब नहीं है। सरकार इसकी इजाजत नहीं देती है।

Tag: Ayodhya Parikrama, Security In Ayodhya, Hindi News, News in Hindi, News

No comments:

Post a Comment