Wednesday 28 August 2013

IM Mastermind Yasin Bhatkal Arrested From Nepal By NIA


Indian mujahideen

नई दिल्ली (New Delhi) । भारत में इंडियन मुजाहिदीन [आइएम] का सरगना और देश में कई बड़ी आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वाला आतंकी यासीन भटकल गिरफ्तार हो गया है। एनआइए की टीम ने भारत-नेपाल सीमा के पास उसे गिरफ्तार किया है। आतंकी अब्दुल करीम टुंडा (Abdul Karim Tunda) की गिरफ्तारी के बाद सुरक्षा एजेंसियों के लिए यह दूसरी बड़ी कामयाबी है। सुरक्षा एजेंसी के सलाहकार ने इस घटना की जानकारी प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Prime Minister Manmohan Singh) को दी है। भटकल को भारत लाया जा रहा है। 

सूत्रों ने बताया कि यासीन इन दिनों उत्तरप्रदेश में कोई बड़े धमाके को अंजाम देने के फिराक में था। यासीन के साथ असुदुल्लाह अख्तर नाम के एक और शख्स की भी गिरफ्तारी हुई है। टुंडा से मिली जानकारी के आधार पर ही भटकल को पकड़ना आसान हो गया।

12 राज्यों की पुलिस भटकल की तलाश में थी। सुरक्षा एजेंसी ने इस आतंकी पर 10 लाख रुपये का इनाम भी घोषित किया था। इससे पहले कोलकाता की जांच एजेंसी ने भटकल को शाहरुख के नाम पर गिरफ्तार किया था, लेकिन बाद में उसे रिहा भी कर दिया गया था।

यासीन ने अब तक कुल 10 बड़ी आतंकी घटनाओं को अंजाम दिया है। हाल ही में हुए बेंगलूर धमाके के पीछे भी यासिन का ही हाथ बताया गया था। बनारस बम धमाका (Varanasi Bomb Blast), सुरत, हैदराबाद ब्लास्ट (Hyderabad Blast) और पुणे की जर्मन बेकरी में हुए ब्लास्ट के लिए भी यासिन को ही जिम्मेदार ठहराया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि भटकल की गिरफ्तारी से कई मामलों की तह तक पहुंचने में सुरक्षा एजेंसियों को मदद मिलेगी। 

No comments:

Post a Comment