Wednesday 14 August 2013

Happy Birthday Johny Lever

Johny Lever

बॉलीवुड में एक कलाकार ऐसा हुआ है, जिसका नाम हर दूसरी फिल्म में तय होता था। हम कॉमेडी के उस्ताद जॉनी लीवर की बात कर रहे हैं। 350 से ज्यादा फिल्मों में एक्टिंग कर चुके जॉनी लीवर की कॉमेडी में आज भी वही पुरानी धार है। यही वजह है कि फिल्म की स्क्रिप्ट में जॉनी लीवर के लिए अलग से किरदार बनाते जाते रहे और बहुत सारी फिल्मों को हिट कराने में उनका भी बराबर का योगदान रहा।

आज जॉनी 56 साल के हो गए हैं। जॉन प्रकाश राव जनुमाला उर्फ जॉनी लीवर का जन्म 14 अगस्त, 1956 को आंध्र प्रदेश में हुआ था। 10-11 साल की उम्र में ही उन्होंने स्टेज पर परफॉर्म करना शुरू कर दिया था। जॉनी कहते हैं, 'एक्टिंग का मुझे बचपन से ही शौक था और कॉमेडी के कीटाणु भी मुझमें बचपन से ही थे।'

जॉनी ने आंध्र के तेलुगु स्कूल में सातवीं तक पढ़ाई की। इसके बाद वे मुंबई आ गए और धारावी इलाके में रहने लगे। जॉनी लीवर ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले संघर्ष किया। हालांकि वे खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि फिल्मों के लिए उन्हें बहुत ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा। जॉनी लीवर को फिल्म स्टारों की मिमिक्री करने में महारत हासिल थी। उनकी इसी खासियत ने उन्हें स्टेज शो करने का मौका दिया। ऐसे ही एक स्टेज शो में सुनील दत्त की उन पर नजर पड़ी। उन्होंने जॉनी लीवर को फिल्म 'दर्द का रिश्ता' में पहला ब्रेक दिया। 

दर्द का रिश्ता के बाद वह जलवा में नसीरुद्दीन शाह के साथ देखे गए, लेकिन उनकी पहली बड़ी सफलता बाजीगर के साथ शुरू हुई। उसके बाद वह लगभग एक सहायक अभिनेता के रूप में हर फिल्म में हास्य अभिनेता के रोल में देखे गए। जॉनी लीवर की कॉमिक टाइमिंग बेहतरीन और उम्दा है।

वैसे जॉनी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत तमिल फिल्मों से की थी। जॉनी ने कुछ दिनों तक हिंदुस्तान लीवर कंपनी में भी काम किया, जिससे उनका नाम जॉनी लीवर पड़ गया। उनके पिताजी भी इसी कंपनी में नौकरी करते थे। 

फिल्म बाजीगर का बाबूलाल हो या फिर मेला का इंस्पेक्टर पक्कड़ सिंह, जॉनी लीवर ने अपनी कॉमेडी को उदास चेहरों पर मुस्कान ला दी। उम्मीद करते हैं जॉनी की 30 साल पुरानी पारी अभी बहुत लंबी जाएगी।

Original Found Here... http://www.jagran.com/entertainment/bollywood-happy-birthday-johny-lever-10646322.html

No comments:

Post a Comment