Friday 16 August 2013

Wanted Terrorist Abdul Karim Tunda Arrested From Indo-Nepal Border


abdul kari tunda

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुक्रवार देर रात भारत नेपाल सीमा पर आंतकी अब्दुल करीब टुंडा को पकड़ने में बड़ी कामयाबी हासिल की है। वह भारत के टॉप 20 मोस्ट वांटेड आतंकवादियों की सूची में शामिल है। दिल्ली पुलिस शनिवार को उसे दिल्ली की अदालत में पेश करेगी।

दाउद के सहयोगी इकबाल मिर्ची की मौत
गौरतलब है कि 26/11 के मुंबई हमलों के बाद पाकिस्तान को सौंपे गए डोजियर में टुंडा का नाम 15वें स्थान पर था। टुंडा 1990 के दशक में मुंबई, हैदराबाद और दिल्ली में धमाकों में आरोपी है। टुंडा आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के अलावा जैश ए मोहम्मद और मरकज अल दावा से भी जुड़ा रहा है। मरकज अल दावा का ही नाम अब जमात-उद-दावा कर दिया गया है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश का मूल निवासी अब्दुल करीम टुंडा को कथित रूप से पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ ने 80 के दशक में ट्रेनिंग दी थी और वह बम तथा उन्नत विस्फोटक तैयार करने में माहिर माना जाता है।

टुंडा पर 33 आपराधिक मामले और 40 धमाकों के आरोप हैं। पहली बार टुंडा का नाम 1993 मुंबई बम धमाकों के बाद सामने आया था, लेकिन उसके बाद से टुंडा भारत की खुफिया एजेंसियों को चकमा देता रहा। साल 2000 में भारत की खुफिया एजेंसियां उसके करीब पहुंच गई थीं, लेकिन केन्या पुलिस ने उस वक्त उसे भारत को सौंपने से इन्कार कर दिया था।

Original Found Here... http://www.jagran.com/news/national-wanted-terrorist-abdul-karim-tunda-arrested-from-indonepal-border-10650880.html

Tag: Terrorist Abdul Karim Tunda, Indo-Nepal Border, Hindi News, News in Hindi, News

No comments:

Post a Comment