Friday 16 August 2013

IRCTC Set New Software Facility For Public


irctc

लखनऊ। भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) द्वारा 88 करोड़ की लागत से एक नया साफ्टवेयर बनाया जा रहा है। इसके लांच होते ही ऑनलाइन टिकट कराने वाले यात्रियों की समस्याएं खत्म हो जाएंगी वहीं यात्रियों को कई बेहतर सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। यात्री मैसेज करके जान सकेंगे कि उनकी ट्रेन किस प्लेटफार्म पर आ रही है। विकलांग यात्रियों को ई-टिकट पर भी छूट दी जाएगी। भविष्य में कैंसर, हृदय रोगी सहित तमाम उन लोगों को छूट देने का प्रावधान बनाया जाएगा जो वर्तमान में काउंटर टिकट कराने पर छूट पाते हैं। निगम की मंशा है कि आने वाले समय में अस्सी फीसद यानी 25.55 करोड़ यात्री सालाना उनकी साइट से टिकट कराए। इसके लिए आइआरसीटीसी ने कमर कस ली है। वर्ष 2012-2013 में 45 फीसद आरक्षित टिकट धारकों ने टिकट कराए थे। वर्ष 2013 में यह ग्राफ बढ़कर 21.20 फीसद हो गया है। मार्च -2014 में साफ्टवेयर की क्षमता बढ़ते ही प्रतिदिन सात लाख यात्री टिकट करा सकेंगे। वर्तमान में स्पॉट व ट्रेन नंबर क्रिएट मैसेज में लिखकर 139 पर भेजते हैं और ट्रेन की पूरी पोजिशन पता हो जाती है। मार्च-2014 में प्लेटफार्म भी पता हो सकेगा।

सितंबर-2013 से मिलेगी नई सुविधा आइआरसीटीसी यात्रियों को अगले माह यानी सितंबर से नई सुविधा देने जा रहा है। इस सुविधा के तहत सर्वर को दो भागों में विभाजित कर दिया गया है। एक में यात्री ट्रेन की पोजिशन व अन्य जानकारी प्राप्त कर सकेगा। दूसरे में यात्री टिकट बनवा सकेगा। इस नई सुविधा से ऑनलाइन टिकट कराने की सुविधा धीमी नहीं होगी।

एक के साथ दूसरा मुफ्त करे यात्रा
आइआरसीटीसी भगवान बुद्ध के दर्शन कराने के लिए महापरिनिर्वाण एक्सप्रेस का संचालन 5 अक्टूबर 2013 को करेगा। एसी फ‌र्स्ट के एक यात्री का किराया 70 हजार व सेकेंड एसी में 57 हजार रुपये निर्धारित किया गया है, लेकिन एक के किराए में दो यात्री सफर कर सकते हैं। सात रात व आठ दिन का यह पैकेज दिल्ली सफदरगंज रेलवे स्टेशन से प्रारंभ होगी बोधगया, नालंदा, राजगीर, सारनाथ, वाराणसी, कुशीनगर, लुम्बिनी नेपाल, श्रावस्ती व आगरा का भ्रमण है। यात्री इस नंबर 9794863619 पर संपर्क करके अधिक जानकारी ले सकते है।

Original Found Here... http://www.jagran.com/news/national-irctc-set-new-software-facility-for-public-10649891.html

Tag: IRCTC, Indian Railway, Hindi News, News in Hindi, News

No comments:

Post a Comment