Sunday 18 August 2013

Pakistan Planning More Attacks at Border


Pak firing on LoC

जागरण न्यूज नेटवर्क, श्रीनगर। भारत-पाकिस्तान सीमा पर लगातार गोलीबारी के चलते माहौल तनावपूर्ण हुआ है। पिछले नौ दिनों से पाकिस्तान संघर्ष विराम संधि की धज्जियां उड़ा रहा है। वहीं, भारतीय सेना का कहना है कि पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम सीमा पर और हमले की योजना बना रही है। इसके चलते दोनों देशों के बीच संघर्ष विराम संधि खतरे में पड़ गई है। बीएटी पाकिस्तानी सेना और आतंकियों से मिलकर बनी है। 

इसी ने जनवरी में भारतीय सीमा में घुसकर दो जवानों का सर कलम कर दिया था और हाल में पुंछ सेक्टर में पांच जवानों की हत्या की। पाकिस्तान ने रविवार को भी पुंछ में नियंत्रण रेखा पर तोप, रॉकेट व मोर्टार का इस्तेमाल करते हुए भीषण गोलीबारी की। केरन सेक्टर में घुसपैठ का प्रयास कर रहे तीन आतंकियों को जवानों ने मार गिराया।
120, ब्रिगेड के कमांडर ए सेनगुप्ता ने पुंछ सेक्टर स्थित भिंभर गली में पत्रकारों को बताया, सूचना मिली है कि इस इलाके में पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम हमले की योजना बना रही है। वे पुंछ में नियंत्रण रेखा पर हमले को अंजाम देने की कोशिश करेंगे। हालांकि, हम उसका सामना करने को तैयार हैं। सेनगुप्ता के अनुसार, पाकिस्तानी सैनिक संघर्ष विराम संधि का बिल्कुल सम्मान नहीं कर रहे हैं। वे घुसपैठ करवाने के लिए लगातार हम पर फायरिंग कर रहे हैं। पाकिस्तान ने एक जनवरी से अब तक 75 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। इसमें कारगिल क्षेत्र में 14 साल के बाद हुई गोलाबारी भी शामिल है। 

अगस्त माह में पाकिस्तानी गोलीबारी के दौरान छह भारतीय सैनिक मारे जा चुके हैं और दस जवान घायल हुए हैं। कमांडर सेनगुप्ता ने कहा कि जवाबी कार्रवाई में हमने भी भारी हथियारों का इस्तेमाल करते हुए मुंहतोड़ जवाब दिया है। 

ताजा जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान ने पुंछ में नियंत्रण रेखा पर फिर शनिवार मध्यरात्रि को तीन घंटे और रविवार दोपहर को भारी गोलीबारी की। पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के कृष्णा घाटी, बालाकोट व हमीरपुर में शनिवार रात बारह बजे भारतीय चौकियों पर बड़ी तोपों, रॉकेटों व मोर्टार से हमला किया। दोपहर दो बजे फिर पाकिस्तान की ओर से तोपों से हमला किया गया। दूसरी घटना में सेना ने कुपवाड़ा के केरन में घुसपैठ का प्रयास कर रहे तीन आतंकियों को मार गिराया। तीनों के शव नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों की सीधी फायरिंग रेंज में पडे़ हैं। अधिकारियों ने घुसपैठियों के मारे जाने की पुष्टि की। केरन सेक्टर में एक सप्ताह में घुसपैठ का यह दूसरा प्रयास है। 14 अगस्त को इसी इलाके में जवानों ने घुसपैठ को नाकाम बनाते हुए चार घुसपैठियों को मार गिराया था। हंदवाड़ा के राजवार जंगल में हुई मुठभेड़ में बच निकले आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों ने सघन तलाशी अभियान चला रखा है। 

गंभीर गलती कर रहा पाकिस्तान: सेना
लगातार संघर्ष विराम संधि का उल्लंघन और पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम के हमले के बाद पाकिस्तान को कड़ा संदेश देते हुए सेना की ओर से कहा गया है पाकिस्तान गंभीर गलती कर रहा है। समय आने पर पूरी ताकत के साथ मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। राजौरी में सेना की 25 डिवीजन के जीओसी मेजर जनरल वीपी सिंह ने लगातार गोलीबारी और ताजे हमले की योजना पर पाकिस्तान को संबोधित करते हुए कहा, 'तुम गंभीर गलती कर रहे हो। यह मत करो। जो तुम कर रहे हो, उससे न हम प्रभावित होंगे, न ही हम कमजोर होंगे।' जनरल सिंह ने कहा कि हर हरकत का सही समय पर सही जवाब दिया जाएगा। सीमा पर अभी तोप खाना तैनात करने की स्थिति नहीं है। सीमा पर स्थिति गंभीर है, लेकिन सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। 

Original Found Here.. http://www.jagran.com/news/national-pakistan-planning-more-attacks-at-border-10653416.html

Tag: Pakistan Planning more attacks at Border, Hindi News, News in Hindi, News

No comments:

Post a Comment